जानिए जीवन में कैसे करें लक्ष्य प्राप्त

Like this content? Keep in touch through Facebook
How To Achieve Goals

How To Achieve Goalsजीवन में लक्ष्य प्राप्त करने के लिए हमे कई बातो को ध्यान में रखकर चलना चलना पड़ता है। आप अपने जीवन में कोई एक ऐसी चीज करिए जो आपको लगता है की आप नहीं कर सकते हैं।

अगर आपको अपने जीवन के लक्ष्य प्राप्त करने हैं तो आपको अपनी आत्मा से शुरुआत करनी होगी उसमे असफल होइए फिर से प्रयास करिए। केवल वही लोग नहीं गिरते हैं जो कभी चुनौतीपूर्ण काम नहीं करते हैं, ये आपका पल हैं, इसे अपनाइए हममें से हर कोई जो सफल होता हैं, उसकी वज़ह होती है की उसे कोई रास्ता दिखाने वाला होता है।

आपको पता होता है की आप सफलता के मार्ग पर चल रहे हैं जब बिना पैसे मिले भी आप अपना काम करें। जीवन में सब कुछ आपका हो सकता हैं, बस सब कुछ एक बार में ही आपका नहीं हो सकता । जहाँ संघर्ष नहीं हैं, वहां शक्ति नहीं है । हमारे जीवन में भौतिक सफलता ये करती है कि ये आपको ऐसी क्षमता देती है कि आप अपना ध्यान उन चीजों पर केन्द्रित कर पाएं जो वास्तव में मायने रखती हैं और इसका मतलब होता है कि आप अपनी ही नहीं दूसरों की ज़िन्दगी में भी अंतर ला पाएं। आप बस इतना जानिये कि यदि आप वो करें जो आप चाहते हैं, और वो काम आपको पूर्ण करे तो बाकी चीजें अपने आप हो जाएँगी।

आप जितना अधिक अपने जीवन की प्रशंशा करेंगे और उसका जश्न मनाएंगेए उतना ही आपके जीवन में जश्न मनाने को होगा। अब तक की सबसे बड़ी खोज है कि इंसान सिर्फ अपना नजरिया बदल के अपना भविष्य बदल सकता है। आप हमेशा ऐसे लोगों से ही घिरे रहिये जो आका सही मार्गदर्शन कराये और आपको ऊपर उठाएं। जीवन असल इमानदारी, ये जानते हुए सही चीज करने में है कि कोई और ये नहीं जान पाए की आपने ये किया है या नहीं। बहुत सारे लोग आपके साथ शानदार गाड़ियों में घूमना चाहते हैं, पर आप चाहते हैं की कोई ऐसा हो जो गाड़ी खराब हो जाने पर आपके साथ बस में जाने को तैयार रहे।

जीवन ये मायने नहीं रखता की आप दुनिया में कैसे आये, ये मायने रखता है की आप यहाँ हैं । मुझे लगता है कि तैयारी और अवसार का मिलन ही भाग्य है । हमें असफलता में यकीन नहीं रखना चहिये, अगर आपने प्रक्रिया का आनंद उठाया है तो ये असफलता नहीं है। आपके पास जो कुछ भी है उसके लिए शुक्रगुज़ार रहियेए आपके पास और भी अधिक होगाए अगर आप इस बात पर ध्यान केन्द्रित करेंगे की आपके पास क्या नहीं है, तो आपके पास कभी भी पर्याप्त मात्र में चीजें नहीं होंगी।