पाकिस्तान ने चीन को भेजे 1 लाख किलो बाल, जानें क्या है मामला

Like this content? Keep in touch through Facebook

नई दिल्ली : पाकिस्तान ने पिछले पांच वर्षों में चीन को एक लाख किलोग्राम मानव बालों का निर्यात किया, जिनकी कीमत 94 लाख रुपये से ज्यादा बताई गई है।खबर के मुताबिक व्यापार एवं कपड़ा मंत्रालय ने नेशनल असेंबली को बताया कि पिछले पांच वर्षों में चीन को 1,05,461 किलोग्राम मानव बालों का निर्यात किया गया।

प्रमुख ब्यूटिशियन एएम चौहान ने बताया कि चीन में मेकअप उद्योग के विकास के बाद मानव बालों की मांग काफी बढ़ गई है। वहीं पाकिस्तान से इसके निर्यात के पीछे की एक वजह विग पहनने का फैशन कम होना है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा स्थानीय बाजार में बालों से जुड़े सामानों के निर्माण में कमी होना भी, इसके निर्यात की वजह में से एक है।

उन्होंने बताया कि निर्यातकों ने हेयर सलोन में अपने डस्टबिन लगा रखे हैं । ग्राहकों के काटे गए बालों को बिन में इकट्ठा किया जाता है। निर्यातक 5,000 या 6,000 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से बाल खरीदते हैं। उच्च गुणवत्ता वाले बालों का अमेरिका और जापान में भी निर्यात किया जाता है क्योंकि वहां मनोरंजन जगत में इसकी काफी मांग है। इस वक्त पाकिस्तान में भी हेयर एक्सटेंशन और विग की काफी मांग है।