जानिए, बाज़ार में बिक रही ये जानलेवा दवाइयां, भूलकर भी मेडिकल स्टोर से लेकर ना खाएं

Like this content? Keep in touch through Facebook

नई दिल्ली : मेडिकल पर कुछ ऐसी दवाएं बिक रही हैं जो जहर से कम नहीं है। सरकार ने करीब 500 ऐसी दवाओं पर पाबंदी लगा दी है, जिन्हें खाकर फायदे के बजाय लोग अपनी सेहत ख़राब कर रहे हैं। इनमें जो सबसे मशहूर दवाएं हैं, वो हैं- विक्स एक्शन 500 एक्स्ट्रा, फिनसेडिल, कोरेक्स और बेनेड्रिल शामिल हैं।

(phensedyl, Corex, Benadryl) सरकार ने ऐसी हर दवा पर पाबंदी लगा दी है जिनमें एक तय सीमा से ज्यादा पैरासिटामॉल, फेनिलेफ्राइन या कैफीन को मिलाया जा रहा था। कुछ एंटी-बायोटिक और एनाल्जेसिक्स भी इस लिस्ट में शामिल हैं। पाबंदी वाली लिस्ट में ज्यादातर दवाएं ऐसी हैं, जिनका धड़ल्ले से इस्तेमाल हो रहा था। कई डॉक्टर भी इन्हें बिना सोचे-समझे मरीजों को दे रहे थे।

एक्सपर्ट कमेटी की सिफारिश के आधार पर पाबंदी :

सेहत के लिए खतरनाक दवाओं की जांच के लिए तीन साल पहले एक एक्सपर्ट कमेटी बनाई गई थी। इसी कमेटी की सिफारिश के आधार पर ये बैन लगा है। करीब 6000 दवाओं पर ये सर्वे अभी जारी है, आने वाले दिनों में कई और खतरनाक दवाओं पर रोक लग सकती है।

एक्सपर्ट कमेटी ने माना है कि ये दवाएं बीमारियों से लड़ने की शरीर की कुदरती क्षमता को खत्म कर रही हैं। कुछ दवाएं फौरन बीमारी को दबा तो देती हैं, लेकिन बाद में वो मल्टीऑर्गन फेल्योर का कारण बन जाती हैं। इसमें शरीर के कई जरूरी अंग जैसे लिवर, किडनी वगैरह अचानक काम करना बंद कर देते हैं।

बहुत नुकसानदेह विक्स एक्शन 500 एक्स्ट्रा :
प्रॉक्टर एंड गैंबल कंपनी की इस दवा में पैरासिटामॉल, फेनिलेफ्राइन और कैफीन होते हैं। 33 साल पहले इस दवा को लॉन्च करने से पहले कंपनी ने जो क्लीनिकल ट्रायल किया था वो भी सवालों में दायरे में आ गया है। कंपनी पर आरोप है कि उसने जोर-शोर से विज्ञापन करके इस जानलेवा दवा को घर-घर की जरूरत बना दिया था।