जानिये, कैसे करें PM मोदी से संपर्क..3 मिनट में मिलेगा मोदी का जवाब

Like this content? Keep in touch through Facebook

नई दिल्ली : जनता के बीच जनसंवाद कायम करने में माहिर माने जाने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से देश भर में लोग मिलना चाहते हैं, मगर लोग नहीं जानते हैं कि आखिर पीएम से अपनी कोई बात कहनी हो तो क्या तरीका अपनाएं।

हम आपकी इसी समस्या को सुलझाने के लिए वे तरीके बता रहे हैं, जिसके जरिए आप सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक अपनी बात पहुंचा सकते हैं। आइए जानें वह 8 तरीके जिनके जरिए आप प्रधानमंत्री से रुबरू हो सकते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत और दुनिया के दूसरे हिस्सों के लोगों के दिलों में जगह बनाने में सफल हुए हैं। लोगों के बीच उनकी बढ़ती लोकप्रियता की वजह से भारत का हर नागरिक प्रधानमंत्री से मिलने का इच्छुक है। कुछ समय पहले तक भारत के किसी आम नागरिक के लिए प्रधानमंत्री से मिलना आसान नहीं हुआ करता है, लेकिन नई तकनीकों के माध्यम से पीएम ने इसे बहुत ही आसान बना दिया है।

डिजिटलाइजेशन पर जोर देने वाले पीएम मोदी ने जनता के साथ संपर्क स्थापित करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री कार्यालय ने कई ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यमों की शुरूआत की है, लेकिन इस बारे में सभी लोगों को विस्तृत जानकारी नहीं है।

जानिये, PM से संपर्क करने के ये तरीके :

1.प्रधानमंत्री से संपर्क साधने के लिए आप आरटीआई फाइल कर सकते हैं। अगर आप प्रधानमंत्री से उनके कार्यों को लेकर कुछ सवाल जवाब करना चाहते हैं। तो आप आरटीआई एक्ट 2005 के तहत भी आप अपने सभी सवालों का जवाब प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन एक आवेदन भरना होगा, जिसके साथ आपको 10 रुपए नकद या ‘सेक्शन ऑफिसर, पीएमओ’ के पक्ष में डिमांड ड्राफ्ट जमा करना होगा। इसके संबंध में अगर आपको और भी जानकारी चाहिए तो आप ‘पीएमओ इंडिया आरटीआई पेज’ पर जा सकते हैं

2.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने का दूसरा तरीका है, कि आप कार्यालय की वेबसाइट पर जाकर या पत्राचार के माध्यम से आप नरेन्द्र मोदी से संपर्क कर सकते हैं। प्रधानमंत्री कार्यलय की आधिकारिक वेबसाइट http://pmindia।gov।in/en/interact-with-honble-pm/ पर जाकर आप सीधे प्रधानमंत्री से संपर्क कर सकते हैं। इस वेब पोर्टल का निर्माण प्रधानमंत्री कार्यालय के स्टाफ द्वारा नरेंद्र मोदीजी के साथ बातचीत हेतु भारत की जनता के लिए तैयार किया गया है। लिंक पर क्लिक कर लॉगइन करने के बाद अपने आपको प्रधानमंत्री कार्यालय से संपर्क करने के लिए पंजीकृत कर सकते हैं।

3.आप पत्र के माध्यम से भी पीएम से संपर्क साध सकते हैं। आप इस पते पर पत्र लिख कर सकते है। देशभर से करीब 20,000 या उससे भी अधिक पत्र पीएम को आते हैं। जिनका जवाब भी दिया जाता है।
पता:
वेब सूचना प्रबंधक: संयुक्त सचिव, प्रधानमंत्री कार्यालय,
साउथ ब्लॉक, नई दिल्ली- 110011
दूरभाष संख्या:- 011-23014547

4. MyGov।nic।in पोर्टल के माध्यम से भी अपनी बात को प्रधानमंत्री तर पहुंचा सकते हैं। आप इस वेबसाइट के पोर्टल पर जाकर फॉर्म भरकर अपनी पूरी परेशानी बता सकते हैं या कोई सुझाव दे सकते हैं। लेकिन, इसके लिए सबसे पहले आपको इस वेबसाइट पर खुद को रजिस्टर करना होगा। http://pgportal।gov।in/pmocitizen/Grievancepmo।aspx

5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ संपर्क को आसान बनाने के लिए प्रधानमंत्री की तकनीकी टीम द्वारा एंड्रॉइड, विंडोज और आईओएस तीनों माध्यमों में मोबाइल एप्लिकेशन विकसित की है। आप अपने मोबाइल फोन पर इन ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं और नरेंद्र मोदी के कार्यों से संबंधित समाचार और अपडेट ले सकते हैं। इस ऐप के जरिये आप प्रधानमंत्री का ब्लॉग को भी पढ़ सकते हैं। आप यहां कोई शिकायत भी कर सकते हैं जिसका जवाब आपको तीन मिनट के भतीर मिल जाएगा।