आपको CORONAVIRUS कभी संक्रमित नहीं कर सकता !

Like this content? Keep in touch through Facebook

घर के बाहर निकलने वाला आपका एक भी कदम आपकी जान ले सकता है। हो सकता है Coronavirus से संक्रमित कोई व्यक्ति आपके घर के सामने से गुजरा हो और उसने आपके घर के आस पास की वस्तुओं को छुआ हो। यदि आप घर से बाहर निकलते हैं और उन वस्तुओं के संपर्क में आते हैं तो इसका साफ़ सीधा मतलब यह है की आप Coronavirus के संपर्क में आ चुके हैं। और यदि आप अपने घर के अंदर रहते हैं सोशल डिस्टैन्स यानी घर के बाहरी लोगों से दुरी बना कर रखते हैं तो आप Coronavirus के संपर्क में कभी भी नहीं आ सकते। और अगर आप सरकार डॉक्टर्स की बातों का पूरी तरह से पालन करेंगे तो आपको Coronavirus कभी संक्रमित नहीं कर सकता।

Coronavirus ने बीते कुछ हफ़्तों में ही पूरी दुनिया के लोगों में एक खौफ पैदा कर दिया है। हालांकि इस खतरनाक वायरस की जानकारी नवंबर 2019 में ही हो गयी थी, लेकिन लोगों की लापरवाही ने इसी आज इस मुकाम पर लाकर खड़ा कर दिया है कि हर घंटे लगभग 100 लोग इसकी वजह से अपनी जान गवा रहे हैं। 22 मार्च, 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भारत पर लगाए गए Janata Curfew के बाद अधिकतर राज्य मंत्रियों ने अपने राज्य में 31 मार्च, 2020 तक LockDown की घोषणा कर दी थी। लेकिन इसके बावजूद आम जनता ने खुल कर LockDown का उलंघन किया और अपने घरों से बाहर निकलने से बाज न आये।

बता दें कि Coronavirus एक ऐसा वायरस है जो की संक्रमण फैलता है। यानी यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आते हैं जो Coronavirus से संक्रमित है तो आप भी इस वायरस से संक्रमित हो जायेंगे। इसीलिए सरकार द्वारा यह घोषणा कि गयी की सभी लोग अपने घरों में रहें ताकि Coronavirus को फैलने से रोका जा सके। परन्तु यह बात लोगों की समझ में ना आयी और लोगों ने जमकर इसका उलंघन किया और सड़को पर पुलिस के कड़े बंदोबस्त के बावजूद बेवजह अपने घरों से निकलकर घूमते दिखाई दिए। जिसके बाद प्रधानमंत्री ने पुनः भारतीय जनता को सम्बोधित करते हुए 21 दिनों के लिए सम्पूर्ण भारत को LockDown करने की घोषणा कर दी। जिसके बाद लोगों ने सड़कों पर निकलना कम तो किया लेकिन बंद नहीं।

यह जानना बेहद जरुरी है कि सरकार द्वारा लिया गया यह फैसला हमारे लिए ही फायदेमंद है। यदि हम इस फैसले का पालन न करें और बेवजह घर से बाहर निकलते हैं तो इससे हमारी ही जान को खतरा है। भारत भर में खाली सड़कें और बंद दुकाने इस बात का सबूत है कि सरकार द्वारा लिए गए फैसले पर कार्यवाही तो की जा रही है लेकिन फिर भी कुछ लोग Coronavirus की महामारी को अनदेखा कर सड़कों पर सरेआम घूमते हुए पुलिस द्वारा पकड़े गए और फिर उसके बाद पुलिस ने उन्हें अपने-अपने तरीके समझाया। कई जगह पुलिस वालों ने LockDown का उलंघन करने वालों पर लाठियाँ बरसाई तो कई जगह उन्हें तरह-तरह से दंड देकर उन्हें समझाने का प्रयास किया। लेकिन इसके वावजूद लगातार लोग सड़कों पर निकलते दिखाई दिए।

 

Coronavirus Live Update:

दुनियाभर में Coronavirus से 13 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं और लगभग 70 हज़ार लोग अपनी जान गवा चुके हैं। China, Italy, USA, Spain और Germany ऐसे देश हैं जहाँ Coronavirus से संक्रमित लोगों और इससे मरने वाले लोगों की संख्या सबसे अधिक है। भारत में अब तक 4300 से अधिक लोग Coronavirus से संक्रमित हो चुके हैं और 10 इससे अपनी जान गवा चुके हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि यदि Coronavirus पर जल्द ही लगाम न गया तो यह आँकड़े कई गुणा बढ़ सकते हैं। ऐसे हालात में सरकार और डॉक्टरों द्वारा आम लोगों को यही सलाह दी जा रही है कि आम जनता जितना हो सके अपने घरों के अंदर ही रहें।