महाराष्ट्र : ट्रेन हादसे में 18 लोगों की मौत

Like this content? Keep in touch through Facebook

mmmmmmmmmmmmmmमहाराष्ट्र में रविवार को एक पैसेंजर ट्रेन का इंजन और चार बोगियां पटरी से  उतरने के कारण 18 सवारियों की मौत हो गई और हादसे में करीब 120 अन्य लोग घायल हो गए।

अधिकारियों के मिली जानकारी के मुताबिक़ यह हादसा दक्षिण मुंबई से करीब 100 किलोमीटर दूर नागोठाणे के पास सुबह करीब 9.40 बजे दिवा-सावंतवाड़ी ट्रेन की भीड़भाड़ वाली बोगियों के इंजन सहित पटरियों से उतरने पर हुआ।

यह दुर्घटना नीदी गांव के निकट एक सुरंग के ठीक बाहर उस समय हुई जब दिवा-सावंतवाडी यात्री रेलगाड़ी का इंजन और उसके चार डिब्बे नगोथाने और रोहा रेलवे स्टेशनों के बीच पटरी से उतर गए। रायगढ़ पुलिस के मुताबिक बचाव अभियान जारी है और बचावकर्मी डिब्बों में फंसे लोगों को बाहर निकालने का प्रयास कर रहे हैं।

रायगढ़ जिले के पुलिस अधिकारी डी.डी। मांझरेकर ने बताया, राहत और बचाव का कार्य तेजी से जारी है।  रेलवे अधिकारियों ने बताया कि घटनास्थल पर ठाणे और मुंबई से बचाव एवं राहत ट्रेने भेज दी गई हैं। मुंबई के केंद्रीय रेलवे अधिकारी ने बताया कि कोंकण रेलवे लाइन पर रेल यातायात बाधित है।
इस ट्रेन हादसे के बाद 12052 जन शताब्दी एक्सप्रेस को रद्द कर दिया गया है जबकि 10104 मडगांव-सीएसटीएम मांडवी एक्सप्रेस को तिविम, 50106 सावंतवाडी-दिवा पैसेंजर को रत्नागिरी और 50104 रत्नागिरी-दादर को रोहा में ही रोक दिया गया है।

रेल मंत्री मल्लिकार्जुन खड़गे ने हादसे में मारे जाने वालों के लिए दो लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है। गंभीर रूप से घायल को 50 हजार रुपये और मामूली रूप से जख्मी व्यक्ति को 10,000 हजार रुपये दिए जाएंगे। कुमार के सलाहकार (स्वास्थ) बीबी अग्रवाल भी घटनास्थल पर पहुंच रहे हैं। रेल विभाग ने दो हेल्पलाइन नंबर शुरू किए हैं। ठाणे का नंबर 022-2533840 और पनवल का नंबर 022-27468 है।