2020 सीमा विवाद के बाद पीएम मोदी का पहला नेपाल दौरा, भगवान बुद्ध की जन्मस्थली पर पहुंचे

Like this content? Keep in touch through Facebook

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेपाल पहुंच चुके हैं. पीएम सोमवार सुबह वायुसेना के हेलिकाप्टर से लुंबिनी पहुंचे. लुंबिनी पहुंचने पर नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने उनका स्वागत किया. इस दौरान पीएम मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने साथ में बैठक की. दोनों नेताओं के बीच विकास, पनबिजली और संपर्क जैसे कई क्षेत्रों को लेकर द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर चर्चा हुई.

बता दें कि, नेपाल के प्रधानमंत्री देउबा के निमंत्रण पर पीएम मोदी बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर लुंबिनी का एक दिवसीय दौरा कर रहे हैं. पीएम सुबह 10.30 बजे से 3.30 बजे तक नेपाल में रहेंगे. 2014 के बाद से ये प्रधानमंत्री की पांचवीं नेपाल यात्रा है. दक्षिणी नेपाल के तराई मैदानों में स्थित लुंबिनी बौद्ध धर्म के सबसे पवित्र स्थानों में से एक है, क्योंकि यहां भगवान बुद्ध का जन्म हुआ था.

पीएम ने माया देवी मंदिर में किए दर्शन

नेपाल पहुंचने के बाद पीएम मोदी लुंबिनी के माया देवी मंदिर में दर्शन करने पहुंचे. इस दौरान उन्होंने बौद्ध उपासक की तरह पीले वस्त्र पहने. नेपाल पहुंचने पर पीएम मोदी ने नेपाली में ट्वीट करके अपने दौरे को लेकर खुशी जताई. प्रधानमंत्री मोदी लुंबिनी मठ क्षेत्र के भीतर बौद्ध संस्कृति और विरासत के लिए एक केंद्र के निर्माण के लिए शिलान्यास समारोह में भी भाग लेंगे.

दौरे से पहले क्या बोले पीएम

अपने दौरे से पहले पीएम मोदी ने कहा था कि हमारे नेपाल के साथ संबंध अद्वितीय हैं. दोनों देशों के बीच सभ्यतागत और लोगों से लोगों के संबंध हमारे करीबी रिश्तों की स्थायी इमारत पर खड़े हैं. मेरी इस यात्रा का उद्देश्य समय की कसौटी पर खरे उतरे इन संबंधों को और मजबूत करना है.

शाम को सीएम योगी के आवास पर करेंगे डिनर

PM मोदी नेपाल से कुशीनगर लौटकर बुद्ध की महा‍परिनिर्वाणस्‍थली पर वंदन करेंगे. इसके बाद शाम करीब पांच बजे पीएम लखनऊ के लिए प्रस्‍थान करेंगे. पीएम लखनऊ में मुख्यमंत्री आवास पर यूपी के मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे.