2019 की अब तक का टॉप 4 फ़िल्में

Like this content? Keep in touch through Facebook

2019 अपना पाँचवाँ महीना के अंतिम पड़ाव पर है और साल का लगभग 45 प्रतिशत समय अब खत्म हो चुका है और इसी कड़ी में हमने कई सारी बॉलीवुड सिनेमा देखा जो कि पर्दे पर धमाल भी मचाया और कई औंधे मुंह गिरी इसी कड़ी में मैं आपके साथ हूं 2019 का अब तक का टॉप 4 सिनेमा के साथ और वेब सीरीज भी इसमें इंक्लूड है मेरे अनुसार 2019 का अब तक का टॉप 4 सिनेमा वेब सीरीज सहित है
1. उरी द सर्जिकल स्ट्राइक
2. बदला
3. मेड इन हेवेन
4. गली ब्वॉय

आईये हम बात करते हैं इस चारों सिनेमा की. उरी द सर्जिकल स्ट्राइक को मैंने अपने लिस्ट में इसलिए रखा है क्योंकि काफी समय बाद देशभक्ति के ऊपर कोई ऐसी सिनेमा बनी है जिसे वाक़ई में देखने से गर्व महसूस होता है। भारत ने 2016 में पाकिस्तान के ऊपर जो सर्जिकल स्ट्राइक किया था, मानो नवोदित डायरेक्टर आदित्य धार ने उसकी आँखों देखी हाल हमारे सामने परोस दी हो, कहानी से लेकर एक्शन सीन और स्पेशल इफेक्ट्स सारे के सारे लाज़वाब हैं और और यह सिनेमा बॉलीवुड की बाकी सिनेमा से इसलिए अलग है क्योंकि इसमें लव वाला कोई एंगल नहीं है जो कि इस सिनेमा को खास बनाती है इस वजह से मैंने इस सिनेमा को अपने लिस्ट में पहला स्थान दिया है विकी कौशल बाग कमाल है और मोहित रैना ने काफी प्रभावित किया है अपने एक्टिंग स्किल से इसके अलावा यामी गौतम को जितना भी स्क्रीन स्पेस मिला है उसका बखूबी इस्तेमाल किया है और काफी सही लिखी हैं कुल मिलाकर फिल्म काफी अच्छी है और इसकी वजह यह है और इसका नतीजा यह हुआ कि 35 40 करोड़ की लागत से बनी है फिल्म बॉक्स ऑफिस पर लगातार 2-ढाई महीनों तक छाई रही और इसने लगभग 240 करोड़ के आसपास तक का कारोबार किया।

इस कड़ी में मेरी दूसरी फिल्म है बदला, बदला जिस के के प्रोड्यूसर शाहरुख खान हैं यानी कि रेड चिल्ली प्रोडक्शन हाउस से बनी यह फिल्म है। और इसके डायरेक्टर हैं- सुजॉय घोष, ये इनविजिबल गेस्ट फ़िल्म की रीमेक है। बदला में अमिताभ बच्चन ने लीड एक्टर का किरदार निभाया है और तापसी पन्नू भी हैं और पिंक के बाद दूसरी बार इन दोनों ने फिर से पर्दे पर साथ में काम किया है और कमाल किया है। दोनों, अमिताभ बच्चन जैसे जैसे अपने उम्र के पड़ाव को पार कर रहे हैं वैसे-वैसे उनकी एक्टिंग और निखरती जा रही है। पर कभी कभी तनिक ओवर एक्टिंग कर देते हैं फिर भी जितने समय तक अमिताभ बच्चन स्क्रीन पर दिखते हैं आप को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं वहीं ताप्सी पन्नू की ने भी अच्छी एक्टिंग की है इसके अलावा अमृता सिंह भी मुख्य किरदार में है। यह फ़िल्म 1 मर्डर मिस्ट्री को सॉल्व करने के पीछे की कहानी है। तापसी के वकील का किरदार अमिताभ ने निभाया है। बाकि कहानी देखने के लिए आपको फ़िल्म देखना होगा पर कहानी को बहुत शानदार तरीके से गढ़ा गया है। अग़र पिछले साल अंधाधुन थ्रीलर आई थी तो इस वर्ष अब तक तो बदला ही लग रही है, ब्लैंक भी है पर उसमें बदला ऐसी बात नहीं। बदला फ़िल्म में अंत तक सुस्पेंस बरकरार है, और आपको बेहद मज़ा आएगा जब ये फ़िल्म देखिएगा। वाक़ई में सबने बेहतरीन एक्टिंग की है।

तीसरी फ़िल्म है गली बॉय, जोया अख्तर के डायरेक्शन में बानी यह फ़िल्म मशहूर रैपर डीवाइन और नेज़ी की कहानी हैं। रणवीर इसमें 19-20 साल का एक नौजवान लड़के का किरदार निभाते हुए नज़र आये हैं जिसका सपना रैपिंग के फील्ड में कुछ बड़ा करने का है और आलिया उनकी ऑब्सेसस्ड गर्ल फ्रेंड के किरदार में है जो ये भी नहीं चाहती की रणवीर के आस-पास भी कोई दिखे। पूरी फ़िल्म में सबने लाज़वाब एक्टिंग की है और इस फ़िल्म ने एक नये उभरते सितारे को भी जन्म दे दिया है- सिद्धांत चतुर्वेदी! जिन्होंने एम.सी शेर का किरदार निभाया है।
कमाल की बात है की रणवीर ने इस मूवी में अपना टाइम आएगा नाम से जो रैप सांग है उसे ख़ुद से गया है। रणवीर इस किरदार में बिलकुल फिट मालुम पड़ रहे हैं और पूरी फ़िल्म में अपने किरदार को पकड़े रखा है। इसके अलावा इस फ़िल्म में विजय राज ने रणवीर के पिता का किरदार में जबरदस्त एक्टिंग की छाप छोड़ी है, फ़िल्म क्रिटिक्स और बॉक्स ऑफिस दोनों तरह से हिट रही।

और इस कड़ी में मेरी चौथी फ़िल्म जो है वो एक वेब सीरीज है जो कि अमेजॉन प्राइम पर आई है। जिसका नाम है- मेड इन हैवेन, इसका डायरेक्शन नित्या मेहरा और ज़ोया अख्तर समेत कई डायरेक्टर्स ने की है।
यह कहानी तारा(सोभिता धुलिपाला) और करण(अर्जुन माथुर) दो वेडिंग प्लानर्स की है। जिन्होंने दिल्ली में मेड इन हैवेन नाम से एक एजेंसी खोल रखी है।
कहते हैं जोड़ियां जन्नत में ही बनती है इसी तर्ज़ पर बानी ये वेब सिरीज़ लाइफ के कई साडी पहलुओं को छूती है।
एक इंसान के अंदर जो दो फेस होता है उसे सामने लाता है। कैसे जो मिडिल क्लास वाले हैं वो ख़ुद को अपर क्लास से कंपीट करना चाहते हैं और अपर वाले और ऊपर जाना चाहते हैं।
फ़िल्म में समलैंगिकता का भी एक एंगल है। इसके अलावा दिल्ली में शादियों में कैसे रुपया पानी की तरह बहाया जाता है इसको आप देख सकते हैं बनावटीपन नहीं है। फ़िल्म में जिम सराब भी हैं और कल्कि भी, इसके अलावा तितली फेम शशांक अरोड़ा और शिवानी रघुवंशी भी हैं। सबने अच्छा काम किया है। सभी एपिसोड के अन्त में शशांक जो इस फ़िल्म में फोटोग्राफर भी हैं एक स्लो कमेंट्री करके उस एपिसोड का सार बताते हैं जो बेहतरीन है। मेड इन हैवेन पिछले एकाध साल में जो लगातार एक ही खासकर क्रिमिनल ढर्रे पे जो वेब सीरीज चली आ रही थी उन सब से अलग है और बहुत ही शानदार है।