जानिये एक जानवर के साथ हुई हैवानियत जो इंसानियत को कर दे शर्मसार

Like this content? Keep in touch through Facebook

नई दिल्ली :आज के दौर में हम देखते है की लगभग लोग जानवरों को पालने का सौक रखते है ।कोई कुत्ता पलता है तो कोई बिल्ली तो कोई खरगोश और फिर अपने घर का सदस्य मान कर उसे अपने घर जगह दे देते है। हम में से और भी बहुत लोग है जो जानवरों से प्यार करते हैं। जानवर होते भी बहुत प्यारे हैं, आज दुनिया में लगभग सभी के घर में पालतू जानवर तो होते ही है।

आज फेसबुक पर एक तस्वीर देखी, उसके बाद मानो इंसानियत से नाता ही टूट गया। क्या कोई इंसान किसी जानवर के साथ ऐसा कर सकता है, क्या कोई इंसान इतना बेरहम हो सकता है कि एक मूक जानवर को जला दे। लेकिन ऐसा हुआ है। किसी बेरहम इंसान ने एक कुत्ते के मुँह में अतिशबाज रख उसके मुँह को पूरी तरह से जला दिया। शायद इस खबर को पढ़ने के बाद जानवरों से प्रेम करने वालों की आँखों में आंसू आ जाए।

इस कुत्ते की गलती इतनी थी की ये गलियों में आवारा घूमता था और किसी बेरहम इंसान ने इस कुत्ते के मुँह में आतिशबाजी लगाकर इसका मुँह जला दिया। शायद वो इंसान बहुत ही क्रूर होगा।

यह कुत्ता ह्यूस्टन, टेक्सास की सड़को पर घूमता हुआ एक महिला को मिला। फेसबुक पर मिली खबर के अनुसार उस महिला ने तुरंत इस कुत्ते को संभाला और कुत्तों को बचाने वाली संस्था को सूचना दी। महिला के अनुसार ये कुत्ता बुरी तरह खून से सना हुआ उसे मिला उसके मुँह से खून बुरी तरह टपक रहा था।

dog-kill

इस असहाय पीड़ा से कुत्ते ने दम तोड़ दिया, पर इस घटना नें सभी के दिलो दिमाग में एक छाप छोड़ दी कि आज भी इस दुनिया में इतने क्रूर इंसान मौजूद हैं।

कुत्ते की मौत के बाद ये फोटो फेसबुक पर वायरल होने लगी। लोगों ने इस क्रूरता के खिलाफ एक अभियान शुरू कर दिया। कुछ लोग उस इंसान की खोज करने लगे जिसने एक निष्पाप कुत्ते के साथ ऐसा किया। ह्यूस्टन, टेक्सस की यह कोई पहली घटना नहीं है जिसमे किसी कुत्ते या किसी जानवर को इस तरह मारा गया हो। आज से पहले भी एक कुत्ते के साथ ऐसा ही दर्दनाक हादसा हुआ था। आज भी यहाँ के लोग उस हादसे को याद करते हैं।

आज जानवरों से बहुत लोग प्यार करते हैं। पर वो सिर्फ उनके पालतू जानवर होते हैं ना कि गलियों के आवारा कुत्ते, पर जानवर तो जानवर होता है ना। हमें सभी जानवरों से प्रेम करना चाहिए और जितना हो सके उनकी मदद करनी चाहिए। इंसानियत इसी में है की किसी भी जानवर को कोई नुकसान नहीं पहुँचाया जाये, जहा तक हो सके हमे जानवर की मदद करनी चाहिए उनसे प्यार करना चाहिए।