दक्षिण कोरिया में शिप हादसाः मरने वालों की तादाद 120 के पार

Like this content? Keep in touch through Facebook

shipदक्षिण कोरिया : दक्षिण कोरिया में पिछले सप्ताह हुए शिप हादसे में मरने वालों की संख्या अब तक 120 को पार कर गई। गोताखोर समुद्र तल से शवों को निकालने के काम में जुटे हैं। इस बीच पुलिस ने डूबी नौका के चालक दल के और दो सदस्यों को हिरासत में ले लिया है। अच्छे मौसम और शांत समुद्र के कारण गोताखोरों का काम कुछ आसान हुआ है, लेकिन पानी के भीतर दृश्यता अभी भी खराब होने के कारण उन्हें अंधेरे में नौका के गलियारों और केबिनों को खंगालना पड़ रहा है। यह नौका पिछले बुधवार को डूब गई थी।

शांतिकाल में दक्षिण कोरिया में हुए सबसे वीभत्स हादसे में नौका पर सवार 476 लोगों में से करीब 200 लोग अभी भी लापता हैं। लापता लोगों में से ज्यादातर स्कूली बच्चे हैं। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, अभी तक 121 लोगों की मौत की पुष्टि हो गई है और 181 लोग अभी भी लापता हैं।

बताया जा रहा है कि अचानक शिप एक तरफ झुक गया था और इसके बाद वह दो घंटे के अंदर डूब गया। अब तक कुल 174 यात्रियों को बचाया गया है। इस मामले में चालक दल के सात सदस्यों को हिरासत में लिया गया है।

समुद्र के किनारे हादसे में लापता लोगों के रिश्तेदार अपने परीवाजनों का हाल जानने के लिए इंतजार कर रहे हैं। पीडि़तों के परिजन ने जिंदो द्वीप के बंदरगाह पर जमा होकर आज शोक मनाया। ज्यादातर लोगों को अभी अपने प्रियजनों का शव निकाले जाने का इंतजार है। नौका सेवोल के डूबने के बाद शुरूआती दिनों में उनका गुस्सा बचाव कार्य की धीमी गति को लेकर था। लेकिन धीरे-धीरे लोगों के जीवित बचने की संभावनाएं समाप्त होने के बाद अब वह अपने परिजनों का शव मिलने में देरी से दुखी हैं. लापता छात्र के पिता, एक किसान का कहना है, मैं बस अपना बेटा वापस चाहता हूं। मैं बस उसे गले लगाकर अंतिम विदाई देना चाहता हूं. उसके ठंड और अंधेरे में पड़े होने का विचार मैं बर्दाश्त नहीं कर पा रहा।

इस हादसे में बड़ी संख्या में बच्चों के शामिल होने के कारण दक्षिण कोरिया में लोग सदमे में हैं। दक्षिण कोरिया की राष्ट्रपति पार्क गियून हाए ने चालक दल के सदस्यों के व्यवहार की आलोचना करते हुए, इसे हत्या के समान बताया है। सेना के गोताखोर लापता लोगों की तलाश कर रहे हैं।