एसडीओ करेंगे राशन वितरण की मॉनीटरिंग

Like this content? Keep in touch through Facebook

Rashan Vitran Photo  1मुजफ्फरपुरः खाद्य सुरक्षा योजना के क्रियान्वयन को प्रभावी बनाने के लिए डीएम गंभीर हैं। उन्होंने दोनों एसडीओ को उठाव व वितरण की कमान संभालने का निर्देश दिया है। प्रतिदिन एफसीआइ से बीएसएफसी गोदाम तक ट्रकों से अनाज के उठाव, गोदाम से पिकअप वैन से जन वितरण प्रणाली की दुकान तक होम डिलीवरी की डीएम को रिपोर्ट देंगे।

ये है आदेश
एसडीओ प्रतिदिन भारतीय खाद्य निगम से बिहार राज्य खाद्य निगम के सभी गोदामों पर ट्रकों से अनाज उठाव का पर्यवेक्षण करेंगे। वे निर्धारित 200 लक्ष्य ट्रकों की आपूर्ति होने पर नजर रखेंगे।

डोर टू डोर स्टेप डिलीवरी के तहत डीलर की दुकान तक अविलंब अनाज उपलब्ध कराकर उपभोक्ताओं को वितरण करना सुनिश्चित कराएंगे। ताकि गोदामों के भंडारण की समस्या से बचा जा सके। दोनों एसडीओ अपने अपने क्षेत्र के चार-पांच गोदामों का पर्यवेक्षण व अनुश्रवण कर प्रतिदिन डीएम को रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे।

ये है समस्याएं
भारतीय खाद्य निगम से बिहार राज्य खाद्य निगम के गोदाम तक ट्रक आने के बाद एजीएम उठाव नहीं कर पा रहे हैं। ट्रक वहां कई दिनों तक खडे़ रहते हैं। वजह गोदाम में अनाज पहले से भरा होना। हाल यह है कि प्रत्येक गोदाम पर 5 से 10 ट्रक खाली नहीं हो पा रहे हैं। सिर्फ गेहूं होने पर डीलर उठाव करने में कोताही करते हैं। उनकी मांग चावल भी गेहूं के साथ उपलब्ध कराना है।