गर्मी में बनाए रखें त्वचा की सुंदरता

Like this content? Keep in touch through Facebook

lemonजैसा कि हम जानते हैं कि गर्मियां के आते ही महिलाओं के सामने अपनी त्वचा संबंधी समस्या को लेकर उनके मन में कई सवाल खड़े हो जाते हैं कि इन्हें स्वस्थ रखने के लिए क्या करें और क्या न करें। तो आइए जानते है कुछ ऐसे ही उपाय जिनका प्रयोग करके महिलाएं अपनी त्वचा का भरपूर खयाल रख सकती हैं।

शरीर में पानी की कमी न होने दें:
गर्मियों में पानी की कमी की वजह से हुमारे शरीर में डिहाइड्रेशन होने लगता है इसीलिए हमारी स्किन भी ड्राय हो जाती है इससे बचने के लिए अधिक से अधिक पानी का सेवन करें। इसी के साथ इस कमी के लिए ईश्वर ने सारी प्राकृतिक व्यवस्था कर रखी है। जो भी सब्जियां और फल गर्मी में उगते हैं हमें उनका सेवन करना चहिए और ये सब हमारी स्किन को हाइड्रेट करने के लिए काफी हैं।

करें प्रोटीन का सेवनः
सर्दियों में हम प्रोटीन डाइट ज्यादा मात्रा में लेते हैं, जैसे पनीर, मूंगफली लेकिन गर्मियों में हमें मूंगफली, पनीर, बादाम वगैरह अच्छी नहीं लगती हैं और फिर हमें प्रोटीन डेफीशियंसी हो जाती है इसीलिए प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए हमें दही, छाछ, मूंग की दाल आदि का सेवन करना चाहिए। इसी के साथ मिनरल्स की कमी को पूरा करने के लिए नारियल पानी पीना चाहिए। इसके अलावा सिर्फ गेहूं की रोटी न खाकर 5 अन्न को मिलाकर बनी हुई रोटी खाने की सलाह भी दी।

धूप से नहीं होती त्वचा खराब:
हम अधिकतर लोगों को यह कहते सुनते हैं कि धूप से त्वचा खराब हो जाती है लेकिन सच में ऐसा कुछ नहीं होती। धूप से हमारी स्किन पर कुछ बुरा असर नहीं होता है। इससे तो हमारा शरीर और मजबूत होता है। ट्रैफिक पुलिस जवान, जो इतनी धूल, मिट्टी और धूप में घंटों खड़े रहकर अपना काम करते हैं, वे लोग तो कोई सनस्क्रीन नहीं लगाते हैं फिर भी उनकी स्किन उतनी ही अच्छी होती है जितनी कि हम सबकी। वे लोग हमें जले हुए नजर नहीं आते हैं। ये सारी ईश्वर की व्यवस्थाएं हैं। हमारे लिए हमारे शरीर को सनस्क्रीन या अन्य कॉस्मेटिक चीजों की जरूरत नहीं होती है।

नेचुरल फेस पैक का प्रयोग करें: दूध पावडर, बैकिंग पावडर, नमक, हनी को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें और रोजाना स्किन नेचुरली क्लीन करें।

जहां तक संभव हो सके, ताजे भोजन को ही तरजीह दें। ज्ञात रहे इस मौसम में सब्जी, दालें जल्दी खराब हो जाती हैं। अतः ठंडा एवं बासी भोजन आपका स्वास्थ्य खराब कर सकता है। मौसमी फलों का सेवन अत्यधिक करें। गर्मी में आम, खरबूजा, तरबूज, संतरा, मौसंबी, अंगूर एवं ककड़ी बहुतायत में मिलती हैं। इनसे आपको गर्मी से सुकून तो मिलेगा ही आपको तरोताजा बनाए रखने में भी ये मददगार साबित होंगे।

ज्यादा दा मात्रा में चाय या कॉफी को महत्व न देते हुए नींबू की मीठी शिकंजी, कच्चे आम का पना, मट्ठा (छाछ), गन्ने के रस को प्राथमिकता दें। इससे आपको ऊर्जा तो मिलेगी ही आप शीतलता का अहसास भी करेंगे। इनके सेवन से लू से भी बचा जा सकता है। याद रहे, फ्रीज के ठंडे पानी के बजाए मटके का ठंडा पानी ही पिएं।

कम से कम दिन में 5-6 बार ठंडे पानी से अपने चेहरे पर छींटें मारें। इससे आपकी आंखें स्वस्थ रहेंगी।