अब कम आय वाले भी ले सकेंगे होम

Like this content? Keep in touch through Facebook

5अगर आपकी इनकम 8 से 10 हजार रुपये प्रति माह तक है तो आपको होम लोन नहीं मिल सकता। लेकिन अब ऐसी सुविधा उपलब्ध है और कम आयवर्ग के लोगों को भी लोन मिल सकता है यह स्कीम शुरू की है ऐक्सिस बैंक ने। बैंक ने कम आय के लोगों के घर के सपने को पूरा करने के लिए एक नई लोन व्यवस्था शुरू की है।

अंग्रेजी अखबार मिंट के मुताबिक़ इस लोन को बैंक ने आशा होम लोन का नाम दिया है। इसके तहत ऐसे लोग जो 8 से 10 हजार रुपये प्रति माह तक कमाते हैं, वह भी होम लोन ले सकते हैं। इसके लिए बैंक ऐसे लोगों के परिवार के अन्य सदस्यों की भी इनकम इसमें जोड़ देगा ताकि कुल आय बढ़ जाए। इसके बाद वह लोन देगा। यह लोन फ्लोटिंग रेट और फिक्स्ड रेट दोनों पर मिलेगा।

मजेदार बात तो यह है कि यह लोन न केवल नौकरीपेशा लोगों के लिए है, बल्कि छोटा-मोटा कारोबार करने वालों के लिए भी है। इस पैसे से लोन लेने वाला तैयार फ्लैट खरीद सकता है। वह चाहे तो निर्माणाधीन मकान या प्लॉट भी खरीद सकता है। इसके अलावा वह मकान बनाने के लिए भी यह लोन ले सकता है। इसमें 20 लाख तक कर्ज लेने वाले कुल लोन का 90 प्रतिशत तक कर्ज पा सकते हैं।
 इस योजना के तहत न्यूनतम 1 लाख रुपये और अधिकतम 20 लाख रुपये लोन मिल सकता है। बड़े

शहर, जहां की आबादी दस लाख से ज्यादा है, वहां 25 लाख रुपये तक लोन मिल सकता है।
इसी के साथ बैंक ने नौकरीपेशा लोगों के लिए इसके लिए फ्लोटिंग रेट रखा है 10.75 प्रतिशत और अपना काम करने वालों के लिए 11 प्रतिशत। इसमें फिक्स्ड रेट 11.75 प्रतिशत रखा गया है। यह लोन अधिकतम 30 साल में चुकाने की सुविधा भी है।